पिम्पल के दागों को हटाने के लिए विभिन्न प्रयासों और घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। यहां कुछ उपाय हैं जो आपको मदद कर सकते हैं:

Madhu Singh 23 Feb, 2024

1. नींबू का रस

नींबू का रस पिम्पल के दाग पर लगाएं। नींबू में विटामिन सी होता है, जो त्वचा के छाए हुए हिस्से को साफ करने में मदद कर सकता है।

2. एलोवेरा जेल

1. आलोवेरा जेल में एंटी-इनफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा को सुधारने में मदद कर सकते हैं। 2. आलोवेरा जेल को पिम्पल के दाग पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए रखें, फिर ठंडे पानी से धो लें।

3. हल्दी और दही

1. हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा को साफ करने में मदद कर सकते हैं। 2. एक छोटी सी मिश्रण में हल्दी और दही बनाएं और इसे पिम्पल के दाग पर लगाएं, फिर उसे सुखने दें और धो लें।

4. रोजमरी और नींबू का टीला

1. रोजमरी को पानी में उबालें और उसमें नींबू का रस मिलाएं। 2. इस टीले को ठंडा करके पिम्पल के दाग पर लगाएं और सुखने दें, फिर ठंडे पानी से धो लें।

5. बेकिंग सोडा

1. बेकिंग सोडा को थोड़े से पानी के साथ मिलाएं और पेस्ट बनाएं। 2. इस पेस्ट को पिम्पल के दाग पर लगाएं, फिर सुखने दें और धो लें।

6. तेल और नींबू

1. तेल में नींबू का रस मिलाकर इसे पिम्पल के दाग पर मसाज करें। 2. 15-20 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें।

यदि आपके पिम्पल के दाग स्थायी रूप से बने हैं या किसी अन्य समस्या के साथ जुड़े हैं, तो बेहतर होगा कि आप एक डॉक्टर से परामर्श करें।

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने और चेहरे पर चमक हमेशा रखने के  लिए नीचे  क्लिक करके ब्यूटी टिप्स जाने